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मोर संगवारी सेवा के बारे में

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार “घर पहुंच सरकारी सेवा” तंत्र के माध्यम से “मोर संगवारी” सेवा  के रूप में ,अपने नागरिकों को सभी सरकारी सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। मोर संगवारी , सार्वजनिक सेवा वितरण प्रणाली को सभी नागरिकों के लिए समान रूप से सुलभ बनाने, जवाबदेही, पारदर्शिता, प्रतिक्रिया और समावेशिता को बढ़ाने का लक्ष्य रखता है।

 मोर संगवारी के प्रमुख उद्देश्यों में शामिल हैं

  • सरकारी कार्यालयों की दौरे की आवश्यकता नहीं: सरकारी कार्यालयों में भौतिक दौरे की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। संगवारी एजेंट नागरिकों के घर-घर जाकर सेवा प्रदान करते हैं, जिससे नागरिकों के लिए सेवाओं तक पहुंच आसान हो जाती है।

  • सुखद अनुभव: एक सुव्यवस्थित और उपयोगकर्ता-अनुकूल सेवा वितरण चैनल प्रदान करता है, जो बाधाओं को कम करता है और नागरिक भागीदारी बढ़ाता है।
  • नागरिक सेवाओं के लिए एकल प्लेटफॉर्म: एक एकीकृत मंच जहाँ नागरिक आवश्यक सरकारी सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुँच सकते हैं।
  • समय पर सेवा वितरण (SLA आधारित): सेवाएं निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर वितरित की जाती हैं, सेवा स्तर समझौतों (SLAs) का पालन करके सुनिश्चित करती हैं कि सेवाएं समय पर मिलें।
  • सीधी पहुँच:मध्यस्थों की आवश्यकता के बिना नागरिकों को सेवाओं तक सीधी पहुँच, पारदर्शिता सुनिश्चित करने और अतिरिक्त प्रशासनिक परतों को कम करता है।
  • सूचना के लिए एकल प्लेटफॉर्म: कई चैनलों के माध्यम से सूचना तक पहुंच, जैसे कि कॉल सेंटर, मोबाइल ऐप, वेब पोर्टल और चैटबॉट, जहाँ नागरिक आसानी से सरकारी सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है । सेवाओं को प्रभावी ढंग से कैसे उपयोग करें और क्या शुल्क लागू है, इसकी जानकारी सरल भाषा में उपलब्ध होती है
परंपरागत रूप से, नागरिकों को सरकारी सेवाओं तक पहुँचने के लिए कई स्थानों जैसे कि ब्लॉक, नगरपालिका निगम, तहसील, सरकारी कार्यालय और अन्य विभागों में दौरे करने पड़ते थे । लेकिन, मोर संगवारी के माध्यम से, छत्तीसगढ़ राज्य सरकार इस प्रक्रिया को एक अधिक सुविधाजनक और प्रभावी तरीके से बदलने का लक्ष्य रखती है, जिससे नागरिकों को आवश्यक सरकारी सेवाओं और प्रमाणपत्रों को उनके घर पर प्राप्त किया जा सके। यह पहल भौतिक यात्राओं की आवश्यकता को कम करने और पूरे प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और मानकीकृत करने का प्रयास करती है, जिससे यह अधिक सुलभ और नागरिक मित्रवत बन सके।   मोर संगवारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए 4-चरणीय मार्गदर्शिका
  1.  नागरिक अपने घर की सुविधा से मोर संगवारी कॉल सेंटर पे टोल-फ्री नंबर 14545 पर कॉल करके आसानी से अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। यह सेवा उन्हें अपॉइंटमेंट के लिए अपनी पसंद की तारीख और समय चुनने की अनुमति देती है, सरकारी कार्यालय के दौरे की आवश्यकता को समाप्त करती है और समय तथा प्रयास बचाती है।
  2. मोर संगवारी आवश्यक सेवाओं के लिए आवश्यक दस्तावेजों को नागरिकों के घर से एक नामित व्यक्ति “संगवारी एजेंट” के माध्यम से एकत्र करता है, जो विभिन्न भुगतान तरीकों के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज और विभागीय शुल्क एकत्र करता है।
  3. दस्तावेजों को नागरिकों के दरवाजे से एकत्र करने के बाद, संगवारी एजेंट संबंधित विभाग में आवेदन प्रस्तुत करने और किसी भी आपत्ति को संभालने के लिए जिम्मेदार होता है। संगवारी एजेंट सुनिश्चित करता है कि सभी मुद्दों का तुरंत समाधान हो, जिससे नागरिक के लिए प्रक्रिया सहज और प्रभावी हो ।
  4. एक बार जब प्रमाणपत्र विभाग द्वारा अनुमोदित और जारी कर दिया जाता है, तो इसे संगवारी एजेंट द्वारा नागरिक के दरवाजे पर एक सीलबंद लिफाफे में वितरित किया जाता है ।
 वर्तमान में मोर संगवारी को निम्नलिखित स्थानों पर लॉन्च किया गया है:
  •  नगर निगम 14
  • नगरपालिकाएं 48
  • नगर पंचायतें2
समय के साथ, मोर संगवारी को अन्य शहरी स्थानीय निकायों में भी धीरे-धीरे विस्तारित किया जाएगा। मोर संगवारी सेवाएँ सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक उपलब्ध हैं, नागरिक अपनी सुविधा के अनुसार सेवा प्राप्त कर सकते हैं |  
1.अंबिकापुर
2.भिलाई
3.भिलाई-चरोदा
4.बिलासपुर
5.बिरगांव
6.चिरमिरी
7.धमतरी
8.दुर्ग
9.जगदलपुर
10.कोरबा
11.रायगढ़
12.रायपुर
13.राजनांदगाव
14.रिसाली
15.अहिवारा
16.अकलतरा
17.अम्बागढ़ चौकी
18.अमलेश्वर
19.आरंग
20.बड़े बचेली
21.बागबाहरा
22.बैकुंठपुर
23.बालोद
24.बलोदा बाजार
25.बलरामपुर
26.बेमेतरा
27.भाटापारा
28.बीजापुर
29.चांपा
30.दिल्ली राजहरा
31.दंतेवाड़ा
32.दीपका
33.डोंगरगढ़
34.गरियाबंद
35.गौरेला(पेंड्रा रोड)
36.गोबरा नवापरा
37.जामुल
38.जांजगीर नैला
39.जशपुर
40.कांकेर
41.कटघोरा
42.कवर्धा
43.खैरागढ़
44.खरसिया
45.किरंदुल
46.कोंडागांव
47.कुम्हारी
48.महासमुंद
49.मनेन्द्रगढ़
50.मुंगेली
51.नारायणपुर
52.रतनपुर
53.सक्ति
54.सराईपाली
55.सारंगढ़
56.शिवपुर चरचा
57.सुकमा
58.सूरजपुर
59.तखतपुर
60.तिल्दा नेवरा
61.लोरमी
62.पंडरिया
63.मंदिर हसौद
64.बांकी मोंगरा

नागरिक/निवासी सेवा सूची में उल्लिखित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

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यदि लाभार्थी का जन्म छत्तीसगढ़ में हुआ है
  • शपथपत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
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  • लाभार्थी या माता-पिता छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी में काम कर रहे हैं
  • शपथपत्र
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  • सरकारी नौकरी का प्रमाण (कोई भी)
  • लाभार्थी या माता-पिता 15 साल से छत्तीसगढ़ में रह रहे हैं
  • शपथपत्र
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  • निवास का प्रमाण (कोई भी)
  • लाभार्थी या माता-पिता के पास छत्तीसगढ़ में 5 साल के लिए जमीन है
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  • 1931 की जनगणना रजिस्टर + पटवारी द्वारा जारी वंशावली (यदि जनगणना रजिस्टर ग्रैंड पैरेंट या उससे ऊपर का है)
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  • 1950 की भूमि की रजिस्ट्री + पटवारी द्वारा जारी वंशावली (यदि रजिस्ट्री ग्रैंड पैरेंट या उससे ऊपर की है)
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  • पिता / अभिभावक सेवा प्रमाण पत्र / पहचान पत्र
  • 1984 की जनगणना रजिस्टर + पटवारी द्वारा जारी वंशावली (यदि जनगणना रजिस्टर ग्रैंड पैरेंट या उससे ऊपर का है)
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  • विकलांगता / अनुपलब्धता प्रमाण (पंचनामा नगर निगम सामन्या सभा)
  • 1984 की भूमि की रजिस्ट्री + पटवारी द्वारा जारी वंशावली (यदि रजिस्ट्री ग्रैंड पैरेंट या उससे ऊपर की है)
  • 1984 का थाना पंजी + पटवारी द्वारा जारी वंशावली (यदि थाना पंजी ग्रैंड पैरेंट या उससे ऊपर का है)
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    दूल्हा और दुल्हन की पहली शादी
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  • दूल्हा उम्र का प्रमाण (कोई भी)
  • दुल्हन उम्र का प्रमाण (कोई भी)
  • हस्ताक्षरित प्रपत्र
  • शादी का निमंत्रण कार्ड
  • पुजारी / चर्च / मौलवी या आर्य समाज द्वारा जारी विवाह प्रमाण पत्र
  • फ़ोटो
  • चालान
  • या तो दुल्हन या दूल्हे या दोनों का दूसरा विवाह (नीचे अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता होगी)
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
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    • B1
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    • चालान
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  • यदि माता-पिता बच्चे के लिए आवेदन कर रहे हैं
  • एप्लीकेशन फॉर्म
  • शपथपत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
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    • आधार कार्ड
    • शपथपत्र
    फॉर्म 49A नया पैन कार्ड
    कोम्पोसित सर्विस फॉर्म(सुधार) डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए अनुरोध
    कोम्पोसित सर्विस फॉर्म(सुधार) पैन डेटा में कोई परिवर्तन या सुधार
    कोम्पोसित सर्विस फॉर्म(सुधार) पैन डेटा में कोई परिवर्तन या सुधार (शादी के बाद महिला के लिए)
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    3. सदस्य/मुखिया का ट्रांसफर संबंधित दस्तावेज
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    यहां सबसे सामान्य प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं। उत्तर नहीं मिल रहा है? हमें संपर्क करें!

    मोर संगवारी की परिकल्पना छत्तीसगढ़ के नागरिकों को होम डिलीवरी मॉडल के माध्यम से 100 से अधिक नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए की गई है।वर्तमान में छत्तीसगढ़ के 64 शहरों में सेवाएं शुरू की गई हैं।

    मोर संगवारी की परिकल्पना निम्न उद्देश्यों के साथ की गई है :

    नागरिक सेवाओं को समय पर प्रदान करना

    एक सहज और बिना किसी परेशानी के नागरिक सेवा वितरण चैनल प्रदान करना

    नागरिकों को नागरिक सेवाओं के बारे में सीधे जानकारी प्राप्त करने का मंच प्रदान करना

    एक शासन तंत्र विकसित करना जो परियोजना के वास्तविक प्रभाव का मूल्यांकन करे

    शासन और राज्य की साझेदारी के बारे में सकारात्मक जागरूकता पैदा करना

    मोर संगवारी सेवा वर्तमान में छत्तीसगढ़ के 14 नगर निगम, 48 नगरपालिकाएं, 2 नगर पंचायतें  में उपलब्ध है। इन शहरों में रहने वाले नागरिक, मोर संगवारी सेवा के माध्यम से सेवाओं का लाभ उठाने के पात्र हैं।

    अंबिकापुर, बिलासपुर, धमतरी, कोरबा, राजनांदगांव, भिलाई, बिरगांव, दुर्ग, रायगढ़, रिसाली, भिलाई-चरौदा, चिरमिरी (कोरिया), जगदलपुर, रायपुर, अहिवारा, अकलतरा, अम्बागढ़  चौकी, अमलेश्वर , आरंग, बड़े  बचेली, बागबाहरा, बैकुंठपुर, बालोद, बलोदा  बाजार, बलरामपुर, बेमेतरा, भाटापारा, बीजापुर, चांपा, 

    दिल्ली राजहरा, दंतेवाड़ा, दीपका, डोंगरगढ़, गरियाबंद, गौरेला (पेंड्रा  रोड), गोबरा नवापारा, जामुल, जांजगीर नैला , जशपुर, कांकेर, कटघोरा, कवर्धा, खैरागढ़, खरसिया, किरंदुल, कोंडागांव, कुम्हारी , महासमुंद, मनेन्द्रगढ़, मुंगेली, नारायणपुर, रतनपुर, सक्ति , सराईपाली , सारंगढ़ , शिवपुर चरचा , सुकमा , सूरजपुर , तखतपुर ,

    तिल्दा नेवरा , लोरमी , पंडरिया , मंदिर हसौद , बांकी मोंगरा

    आप 14545 पर कॉल कर प्रशिक्षित कॉल सेंटर के अधिकारी के माध्यम से मोर संगवारी पर उपलब्ध नागरिक सेवा का लाभ उठा सकते है ।

    नागरिक को सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 50 रुपये और विभागीय शुल्क का भुगतान करना होगा। विभागीय शुल्क हर सेवा में भिन्न होता है। शुल्क के बारे में अधिक जानने के लिए कृपया ‘सेवा सूची’ पर क्लिक करें।

    अपॉइंटमेंट बुक होने के बाद, आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर एक एसएमएस प्राप्त होगा। आप इस वेबसाइट के ‘अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें’ पृष्ठ/अनुभाग पर भी नियुक्ति की स्थिति सत्यापित कर सकते हैं।

    मोर संगवारी के जरिए फिलहाल 27 सेवाएं दी जा रही हैं। सेवाओं की पूरी सूची के लिए कृपया ‘सेवा सूची’ पर क्लिक करें।

    नहीं, एक स्लॉट में केवल एक ही सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। कई सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, आप प्रत्येक सेवा के लिए अलग-अलग स्लॉट बुक कर सकते हैं।

    दस्तावेज़ों की आवश्यकता हर सेवा में भिन्न होती है। वांछित सेवा के लिए आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता के बारे में जानने के लिए कृपया ‘सेवा सूची’ पर क्लिक करें।

    आवेदन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस अपडेट प्राप्त होगा। आप इस वेबसाइट के ‘अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें’ पृष्ठ/अनुभाग के माध्यम से भी ट्रैक कर सकते हैं।

    मोर संगवारी एजेंट आधिकारिक वर्दी पहने हुए होगा और आईडी कार्ड ले कर आएगा। अपॉइंटमेंट बुक हो जाने के बाद, आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर संगवारी एजेंट का विवरण प्राप्त होगा, जिसका उपयोग आप मोर संगवारी एजेंट को सत्यापित करने के लिए कर सकते हैं।

    हां, आप किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति में कॉल सेंटर नंबर पर कॉल करके निर्धारित अपॉइंटमेंट समय से 1 दिन पहले अपनी अपॉइंटमेंट को फिर से निर्धारित कर सकते हैं।

    मोर संगवारी एजेंट की  स्थिति के बारे में जानने के लिए आप कॉल सेंटर के कार्यकारी से संपर्क कर सकते हैं।

    मोर संगवारी में नकद और विभिन्न डिजिटल भुगतान मोड (यूपीआई, पेटीएम आदि) उपलब्ध हैं।

    मोर संगवारी सेवा 26 जनवरी, 15 अगस्त और 2 अक्टूबर को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक उपलब्ध है।

    मोर संगवारी एजेंट आपकी उपस्थिति में टैबलेट/मोबाइल में दस्तावेजों को स्कैन करेगा, सिस्टम में दस्तावेज अपलोड करेगा और मूल दस्तावेज आपको वापस कर देगा। मोर संगवारी एजेंट आपके दस्तावेजों की मूल कॉपी या फोटोकॉपी लाने के लिए अधिकृत नहीं है।

    मोर संगवारी एजेंट आपके द्वारा दिए गए पते पर जाकर एक सीलबंद लिफाफे में प्रमाण पत्र वितरित करेगा।

    हर सेवा में समय-सीमा भिन्न होती है। प्रत्येक सेवा की समय-सीमा जानने के लिए, कृपया ‘सेवा सूची’ पर क्लिक करें।

    नहीं, आवेदन जमा करने के समय आपके द्वारा भुगतान किए गए शुल्क में सभी सेवा समाहित/शामिल है।